हंस कृपा जूनियर कालेज में तुलसीदास व्याख्यान माला पर संगोष्ठी का आयोजन

Tue 10-Sep-2024,09:33 PM IST +05:30
हंस कृपा जूनियर कालेज में तुलसीदास व्याख्यान माला पर संगोष्ठी का आयोजन
Maharashtra / Nagpur :

नागपुर, 10 सितम्बर। भक्त कल्पतरू तुलसीदास व्याख्यान माला पर एक दिवसीय संगोष्ठी का सफल आयोजन महाराष्ट्र राज्य हिन्दी साहित्य अकादमी, मुंबई एवं क्रिएटिक एनिमेशन एन्ड कल्चरल फाउंडेशन, नागपुर के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार, 9 सितम्बर, 2024 को सम्पन्न हुआ।

यह जानकारी देते हुए महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्यकारी सदस्य जगदीश थपलियाल ने बताया कि यह एक दिवसीय संगोष्ठी नागपुर के हंस कृपा जूनियर कालेज के प्रांगण में आयोजित की गईl संगोष्ठी के संयोजक और महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्यकारी सदस्य अजय पाठक ने अपने सम्बोधन में गोस्वामी तुलसीदास जी के जीवन चरित्र के विभिन्न पहलुओं को दर्शकों के सम्मुख रखा और रामचरित मानस को अपने जीवन में आत्मसात करने की सलाह दी।

कार्यक्रम के सह संयोजक जगदीश थपलियाल ने प्रस्तावना रखी तथा मुख्य अतिथि दुर्गा दास जिचकार ने गोस्वामी तुलसीदास जी के जीवन की अनुकरणीय विशेषताओं पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रीति चौरसिया ने अपने सम्बोधन में तुलसीदास जी को युगपुरुष बताया। इस अवसर पर वीर रस के लोकप्रिय कवि सुरेन्द्र हरड़े ने अपनी विविध काव्य रचनाओं से दर्शकों की वाहवाही बटोरी और संगोष्ठी के अंत में आभार प्रदर्शन किया। इस संगोष्ठी में छात्र एवं पालक वर्ग, साहित्य प्रेमी और स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। संगोष्ठी का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन एवं महाराष्ट्र राज्य गीत के साथ और समापन राष्ट्र गान के साथ हुआ।